nsfdc loan app scam

Fraud Loan Apps को कैसे पहचाने ?How to avoid Fraud Loan Apps?

RBI के एक रिपोर्ट के अनुसार इंटरनेट में कुल 1100 एप है जो लोन प्रदान करने की दावा करती है। लेकिन उनमे से 600 ऐसी Apps है जो भारत में गैरकानूनी ढंग से लोन प्रदान करती है। और ये एप 80 App Store महजूद हे। उसमे से सही लोन एप कौनसा और कौनसा एप फ्रॉड है ये जाना बहुत जरुरी है। आज हम बताएँगे कुछ ऐसे तरीके जो आसानी से कोई बी Fraud Loan Apps का पहचान कर पायेगा और अपनी मान हानि अर्थ हानि से बच पायेगा .|

Loan Apply करने से पहले किस चीजों का ध्यान रखनी चाहिए

Check करे लोन प्रदानकरी एप RBI रजिस्टर है की नहीं

लोन की Apply करने से पेहे चेक करे की App RBI के द्वारा रजिस्टर है की नहीं। अगर App सरकार के द्वारा दी गयी निर्देशको नहीं मानता है तो उस Lender से लोन नहीं लेना चाहिए। कुछ Apps अपने Description में RBI से रजिस्टर है बोलके शो करते हैं होते नहीं।

Apps की Term & Condition को पढ़े

Apps में Proceed पे क्लिक करने से पहले उसे अछि तरह से पढ़े क्या इसकी Term & Condition है। न सिर्फ पढ़े वल्कि उसे समझ ने की कोसिस करे। क्यों की एक छोटी सी अनदेखी से Lender को सारा अधिकार दे देते हो।

Whatssap पे आनेवाले link को डाउनलोड न करे

अभी फ्रॉड लोग बहुत नया तरीका आजमा रहे हैं लूटने के लिए। पहले एक लिंक के साथ मैसेज भेजेंगे की “आपका पुराना लोन पेंडिंग है ,इस लिंक में क्लिक करके ये एप Download करे और पेमेंट करे “.| इसी तरह किसी बी Unverified Source से लिंक क्लिक ना करे।

nsfdc whatssapp loan app
whatssap scam

Interest Rate जरूर देखे

Apply करने से पेहे ब्याज दर, प्रोसेसिंग फी ,प्री पेमेंट फी और प्री क्लोजिंग फी को जरूर देखे।

Contact Information जरूर देखे

Description में Contact करने की जानकारी जरूर देखे। अगर किसीमे ना हो तो उस एप से दूर रहिये।

Reviews और Comment जरूर देखे

Apply करने से पहले Reviews सेक्शन में जाये और *1 reviews पर क्लिक करे और उनके कमेंट पढ़िए। उसमे पता चल जायेगा की ये एप कैसे काम करती है। 7 दिन बाला लोन एप नहीं होना चाहिए।

Conclusion

लोन अप्लाई करने से पेहे अगर इस चीज का ध्यान रखा गया तो कोई बी Scam का शिकार नहीं होगा। Loan App Scam कैसे काम करती है जैनिये।

2 thoughts on “Fraud Loan Apps को कैसे पहचाने ?How to avoid Fraud Loan Apps?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *