nsfdc loan app

Fraud Loan App क्या है ? Are loan Apps Safe in Hindi?

Fraud Loan Apps क्या है?

इंसान की ज़िन्दगी को आसान बनाने के लिए इंटरनेट का बहुत बड़ा योगदान है। पहले लोन लेने के लिए बैंक या फिर किसी प्राइवेट संस्था का चक्कर काटना पड़ता था , लेकिन अब टेक्नोलॉजी और इंटरनेट इतना बिकसित हो गया है की इंसान को घर बैठे बैठे बस कुछ ही समय में पैसा मिल जा रहा है। अब लोग मोबाइल में एक छोटा सा APP Download करके ,कुछ जरुरी कागजात की कॉपी अपलोड करके बैंक खाते में पैसा पा सकते हैं। जो लोन ऐप ना NBFC /RBI रजिस्टर हो उसे Fraud Loan App माना जायेगा। ऐसी संस्था के पास न कोई लीगल अधिकार रहता है लोन प्रदान करने के लिए। ये Scam सब चीनी नागरिक के द्वारा किया जाता था तो इसको बाद में Chinese Loan App Scam कहने जाने लगा।

दुखद बात ये है की इस Scam का शिकार एक आईएएस अफसर बी हुआ है। इसमें अधिकतर बहुत सारे युवा जो मोबाइल इस्तेमाल करते हैं और थोड़ी बहुत Internet में नॉलेज है वो शिकार हुए हैं। RBI को 600 ऐसे Apps मिले Playstore में Scam कर रहे थे उनको अब हटा दिया गया है ,लेकिन कुछ आज भी ये सब काम कर रहे हैं नया नाम बदल कर। ऐसी घटना ज्यादातर कर्णाटका ,दिल्ली ,हरयाणा ,तेलंगाना ,आँध्रप्रदेश ,उत्तरप्रदेश ,गुजरात, तमिलनाडु और वेस्ट बंगाल में पाया गया है।

Loan App Scam कैसे काम करता है ?

लोकडाउन के बाद लोगो के पास ना जब था ना पैसा , तब इस मौका का फ़ायदा उठाकर कुछ चीनी नागरिक ने ये Scam करने की सोची। जरूरतमंद को पैसा का जरुरत होता है और कहीं पर बी पैसा नहीं मिल ने पर इंटरनेट पर सर्च करता है या फिर बिज्ञापन को देख के App डाउनलोड करता है। लोन Apply करने से पहले Contacts ,Camera ,SMS और Gallery को Access करने के लिए Permission मांगे गा। Permission देते ही ,सारा Data जैसे की आपकी सारे Contact List ,SMS और Photo सब स्कैमर के डाटा सर्वर में चला जायेगा। उसके बाद नाम ,अड्रेस कुछ जान करि देने के बाद आधार कार्ड और पैन कार्ड अपलोड करना पड़ता है। उसके बाद बैंक की जानकारी अकॉउंट नम्बर IFSC कोड भरना पड़ता है और लाइव सेल्फी फोटो देना पड़ता है। देने के बाद बस कुछ ही पल के बाद Conformation के लिए एक OTP देना पड़ता है। OTP देने के बाद कुछ ही पल में पैसा बैंक कहते में आजाता है।

Interest Rate

App Download करने से पहले जब इस पप्रकार की Loan App का Description में ब्याज दर देखोगे तो 6 % से 12 % लिखा होता है लेकिन असल में 120 % से 200 %हर महीना ब्याज के रूप में लिया जाता है। अगर कोई ब्यक्ति 3000 रूपये का लोन apply करेगा तो उसके बैंक खातों में सिर्फ 2200 रुपया ही जमा होगा वो भी सिर्फ 7 दिन के लिए। सिर्फ 7 दिन के लिए उसे 800 यूपीए ब्याज देना पड़ेगा। और उसको एक दिन का लेट पेमेंट चार्जिस के रूप में 100 रुपया हर दिन जुरमाना देना पड़ेगा।

Repayment Period

ये Loan App लोन चुकाने की अबधि 7 दिन देता है। जैसे ही कोई फ़ैल हो जाते हो 7 दिन में पैसा रीपेमेंट कर ने के लिए , Scammer एक व्हाट्सप ग्रुप बना कर Victim के सारे रिस्तेदारो को ऐड करते हैं और उनसे पैसा मांगते है। महिला लोगो को कुछ ज्यादा ही बुरा सुलूक करते हैं। कभी कभी तो बोलते हैं की “अगर रीपेमेंट नहीं कर सकते तो नेकेड फोटो भेजो” | Victim के सारे Contacts को फ़ोन कर के पैसा मनाते है। रात के टाइम में बी रोबो कॉल आते रहते हैं पेमेंट के लिए। यकीं मानिये इतना परेशान करते ही डर में रात भर सो बी नहीं पाओगे। ये Scammers दूसरे बी loan app से लोन उठाने के लिए बी उकसाएंगे , जो की उन्ही का ही प्रोडक्ट होगा।

इस Fraud Loan App के बारे में कब पता चला कैसे पता चला सरकार को ?

जब कर्णाटक के एक युबक ने आत्महत्या कर ली और पोलिस जब उसकी मोबाइल जाँच किया तो पता लगा की ये इस Scam का शिकार हुआ है बोल के। जब सब खोलताड सुरु हुआ तो पता चला की ये हजार हजार करोडो का scam है। उसके बाद ED ,Cybercell और Police सक्रिय होगया। उसके बाद 20 चीनी नागरिक और 50 भारतीय नागरिक को गिरफ्तार किया पुलिस। सबसे दुखद बात ये है देश भर में बहुत सरे लोग इस Scam की बजह से खुदखुशी बी किये हैं। उसके बाद कुछ Apps को Google Playstore से हटा दिया गया।

क्या Loan App Safe हैं लोन लेने के लिए ?

देखिये कुछ लोन ऐप सेफ हैं जो RBI /NBFC रजिस्टर हैं। जो की आप उनसे लोन ले सकते हैं।

Conclusion

जब पैसो की जरुरत हो तो कभी बी किसी Apps से पैसा लोन के रूप में नहीं लेना चाहिए। अगर लोन ले रहे हो तो NBFC रजिस्टर एप से लेना चाहिए। जानिए कैसे Fraud Loan Apps को पहचाने

2 thoughts on “Fraud Loan App क्या है ? Are loan Apps Safe in Hindi?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *